मैं Tata motors servicing fraud से कैसे बचा ?
Table of Contents
Tata motors ऑटोमोबाइल सेक्टर की एक बहुत बड़ी कंपनी है । Commercial vehicles बनाने के मामले मैं TATA मोटर्स देश की अग्रादि कंपनियों में आती है। हालाँकि पहले लोग टाटा मोटर्स की गाड़ियों को पर्सनल इस्तेमाल करने के लिए लेने से बचते थे पर TIAGO , TIGOR और TATA NEXON के आने से ये धरना थोड़ी बदल रही है।
देश की कंपनी होने की वजह से लोगों का रुझान भी थोड़ा बदला है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने भी TATA NEXON को ले लिया। हालाँकि पहले मैंने Maruti BALENO लेने का सोचा था। फिर बाद में नयी desize आयी तोह उसे भी देखा । पर फिर देशी TATA NEXON लेने का मन बना लिया।
TATA NEXON dealer fraud
आप मानेंगे नहीं , गाडी खरीदने के पहले हीं मुझे लोकल TATA motors के डीलर ने फ्रॉड में फंसना चाहा। हालाँकि सही समय पर मैं ये सब समझ गया और उसके चंगुल से बच गया। फिर कुछ दिनों के बाद मेरी गाड़ी ख़राब हो गयी और उसे पूरी तरह ठीक करवाने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़े ये मैं हीं जानता हूँ। ये भी एक अति आवश्यक जानकारी है जो मैं अपने आने वाले लेख मैं जरूर साझा करूँगा ।
TATA MOTORS की TATA NEXON
ये बात तो माननी पड़ेगी की TATA NEXON एक बहुत हीं उम्दा गाड़ी है और अगर आप किसी पूर्व धारणा के इसे चला कर देखेंगे तो ये आपको बहुत हीं अच्छी लगेगी। जो सेफ्टी आपको इसमें महसूस होती है वो किसी भी Maruti की गाड़ी में आपको कभी नहीं मिलेगी।
TATA NEXON गाड़ी तोह जबरदस्त है पर ये बात में उनके after sales service के बारे में कतई नहीं बोल सकता। ऐसा एक बार भी नहीं हुआ है जब में उनके service center से पूरी तरह संतुष्ट निकला हूँ। Service भले हीं निम्न स्टार की हो पर वो आपको 10 star rating जरूर भरने को कहेंगे। कई बार तो कस्टमर feedback फॉर्म में consumer के बस हस्ताक्षर ले लेते हैं और खुद से 10 star को tick कर देते हैं।
TATA MOTORS Servicing Fraud
बहरहाल जैसा मैंने ऊपर बताया की मेरी गाड़ी ख़राब हो गयी थी और बहुत complaints करने के बाद और मौके की नाजुकता को देखते हुए उन्होंने (TATA MOTORS head of officials ) मुझे एक साल की EXTENDED Warranty प्रदान किया था ।
अब अगर आप TATA के customer हैं तो आप जानते होंगे की TATA की 3rd SERVICE के बाद नेक्स्ट सर्विस 1 साल में कभी भी करवा सकते हैं अगर आपकी गाड़ी ज्यादा नहीं चलती । पर मुझे 6 महीने के बाद TATA के आधिकारिक ईमेल ईद से एक मेल आया जिसमें सर्विस की आखरी तारीख 6 अगस्त लिखी हुई थी।
अब ये तो जून चल रहा था ऊपर से LOCKDOWN , ऐसे में आने जाने का सवाल हीं नहीं था। फिर 10 दिन के बाद उनके एक local service center से कॉल आया की – Sir आपके सर्विसिंग का टाइम हो गया है और आपको जल्द से जल्द सर्विसिंग करवा लेनी चाहिए अन्यथा आपकी warranty ( extended ) lapse यानि ख़त्म हो जाइयेगी।
अब इतने जतन के बाद एक तो गाड़ी बनी , ऊपर से extended वारंटी ख़त्म हो जाएगी ये सोच कर मैंने कुछ दिनोंआने को हामी भर दी।
TATA MOTORS fraud by dealer
अब कुछ दिनों के बाद मुझे फिर कॉल आया की – सर जितने जल्दी हो सके कृपया अपने गाडी की सर्विसिंग करवा लें। ये जाने योग्य बात है की जिस service center से कॉल आ रही थी ये उसी की थी जहाँ से मैंने अपनी गाडी खरीदी है। तो इसमें शक करने जैसा कुछ था भी नहीं।
अब तक अपनी गाडी की जितनी भी सर्विस हुई थी, सारी की सारी यहीं हुई थी। और ये एक आधिकारिक TATA motors workshop के तौर पर हर जगह listed भी थी ।
Servicing के नाम पर TATA MOTORS fraud
अब जब इतने कॉल्स आपको आएँगे वह भी TATA MOTORS के authorised service center से जाना तो बनता हीं है।
कहानी में twist
अगले दिन भरी बारिश हुई और बायीं तरफ के wiper ने अचानक से काम करना बंद कर दिया। हालाँकि उसे देखने पर इतना तो समझ आ गया की ये एक माइनर फाल्ट है और उसका बस bolt ढीला हो गया है । इसे मैं एक बहुत बड़ी twist हीं बोलूंगा , कारण आपको आगे पता चल जायेगा।
TATA Motors service center का सर्विस के नाम पर fraud
अगले दिन मुझे कॉल आया की सर आप service schedule कन्फर्म कर दो ताकि आपको आकर ज्यादा देर रुकना न पड़े। मैंने सुबह का समय दे दिया। फ़ोन रखने के तुरंत बाद उस महिला ने दुबारा कॉल करके बोला की सर कुछ लोग ये अफवाह फैला रहे हैं की हमारी TATA MOTORS की एजेंसी बंद हो गयी है तो ऐसे लोगों पर विश्वास न करें ।
ये हमारे competitors की चाल है consumer खींचने की । मैंने भी हाँ में हाँ मिला दिया।
TATA MOTORS AUTHORISED SERVICE AGENCY FRAUD
अगले दिन सर्विसिंग सर्विसिंग करवाने मैं पहुँच गया। अब यहाँ से शुरू हुआ TATA MOTORS AUTHORISED SERVICE AGENCY के fraud का खेल ।
जैसा की प्रायः होता है , उन्होंने मेरे सारे डाक्यूमेंट्स चेक किये, JOB CARD बनवाया और अपने कर्मचारी से गाडी का मुआयना करवाया। मुझसे किसी अन्य फाल्ट के बारे में भी पूछा और note कर लिया ।
इसी क्रम में मैंने उन्हें अपने बायीं wiper के बारे में बताया की किस तरह उसने काम करना बंद कर दिया ।
मैं TATA Motors service Center के Fraud से कैसे बचा
मुझे TATA MOTORS service center के fraud का कैसे पता चला
मेरे Wiper के काम न करने की बात पर उनके mechanic ने चेक करके कहा की ये ख़राब हो गयी है और इसे बदलना होगा। मैंने उनसे कहा की भाई ये तो Minor fault है और इसके लिए पूरा wiper चेंज करने की क्या जरुरत, मुझे लग रहा है की इसकी बस बोल्ट ढीली हो गयी है।
इस पर उसने कहा की नहीं सर ये ख़राब हो गयी है और मैंने चेक कर लिया है ये बन नहीं पायेगी । आपको ये बदलवानी ही पड़ेगी और इसके लिए चार्ज lagega.
मैंने पहले से हीं गाड़ी की ” P2P ” करवा रखी थी और साथ में Extended warranty भी थी। तो मैंने उनसे बोला की भाई मेरे पास ये दोनों हीं चीज़ें है और आप देख लो Wiper तो इन दोनों में से किसी न किसी में cover हो हीं जाती होगी।
ये सारी बाते चल हीं रही थीं की तब तक मेरी गाड़ी को उनके बन्दे वर्कशॉप में चेक करने के लिए अंदर ले कर चले गए। बात थोड़ी बढ़ी और मैंने गुस्से से बोलै की ये किस तरह की सर्विस है की मेरे पास वारंटी और P2P होने के बाद भी आप उसके benefits मुझे नहीं दे सकते।
तब कहीं जाकर उसके मैनेजर ने वो बोलै जिसे सुनकर मेरे होश उड़ गए। उसने कहाँ की सर अगर हम ऐसा कुछ करते हैं तो आपकी वारंटी ख़त्म हो जाएगी। मैंने कारण पूछा तो उसने बोलै की सर हमारी TATA MOTORS की authorisation ख़त्म हो गयी है और हम अगर कुछ भी parts लगते हैं तो वह free of cost नहीं कर पाएंगे और ऐसा करने पर आपकी warranty lapse हो जाएगी ।
मैंने तुरंत अपनी गाड़ी को workshop से बहार निकलवाया और मेरी उनसे बहुत बहस हुई जो की ऐसे हालात में होती हीं। किसी तरह वहां से गाड़ी निकलवा कर मैं TATA के दूसरे authorised शोरूम में गया और वहाँ पर सर्विसिंग करवाई ।
TATA MOTORS की जिम्मेदारी
यहाँ इस पुरे FRAUD के प्रकरण में TATA MOTOTRS की बहुत अहम जिम्मेदारी बनती है ।
1.) अगर किसी डीलर या सर्विस सेन्टर की authorisation कैंसिल होती है तो TATA MOTORS ने उसके लोकल कस्टमर्स को inform नहीं किया। मार्केटिंग और सेल्स के लिए तो वो अनगिनत मैसेज और कॉल करते हैं पर ऐसी चीज़ें छुपा देते हैं ।
2.) उससे भी बड़ी बात ये की जब उस workshop की वैद्यता ख़त्म हो चुकी है तो वो उसकी logo साथ में “Authorised TATA WORKSHOP” का इस्तेमाल जारी रखते हैं और TATA ऊपर कुछ नहीं करती। उन्हें ये जरूर सामने से देखना चाहिए था की उनका पुराण डीलर उनके नाम का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा।
Tata motors service fraud से कैसे बचें
अब ऐसे हालत में आप जरूर सोच रहे होंगे की आप TATA MOTORS FRAUD से कैसे बचें। हालाँकि मैं तुक्के से बच गया पर कुछ बातें तो मेरी समझ मैं आ गयी। इन बातों को आप भी note कर लें।
1.) सर्विस का समय नज़दीक आने पर TATA MOTORS के हेल्पलाइन नंबर पर अवश्य कॉल करके पूछ लें की वास्तविकता क्या है ।
2.) Tata Motors की APP को जरूर इनस्टॉल कर लें ताकि आप जान सके की आपकी गाड़ी की सर्विस कब हुई है और कब होनी है । साथ में वो आपको आपके नज़दीकी सर्विस सेन्टर का पता भी बता देगी। जो भी नाम उसमें आएँगे वे हीं उनके आधिकारिक Service वर्कशॉप होंगे।
3.) हालाँकि ये पूछने में थोड़ा अजीब लग सकता है , पर जहाँ भी अपनी गाडी सर्विस करवाने ले जाएं, सामने से जरूर पूछे की वह authorised service center है भी की नहीं ।
4.) जब भी आपकी गाडी बनने के लिए जाएगी तो TATA के द्वारा आपको आपके गाड़ी का जॉब कार्ड खुलने के सम्बन्ध में मैसेज जरूर आएगी । अगर नहीं आती तो सतर्क हो जाएं ।
5.) मेरी जैसी गलती आप कतई न करें और किसी भी सर्विस सेण्टर पर भरोसा न करें। आप एक कस्टमर हैं और पूरी जानकारी और काम आपका प्रथम उद्देश्य होना चाहिए।
जरूर पढ़ें –
निष्कर्ष
TATA MOTORS का नाम पहले से हीं ख़राब after sales service के लिए बदनाम है, और ऐसे प्रकरण से इससे और गहरी चोट पहुंचेगी। मुझे तो TATA के सर्विस का एक भी अच्छा एक्सपीरियंस नहीं रहा । पिछले services में तो उन्होंने मुझे मानसिक रूप से परेशान कर दिया था। उसके विषय में में आपसे अगले लेख में जरूर बात करूँगा।
मैं ये नहीं कहता की उनकी गाड़ी ख़राब है। मुझे अपनी TATA NEXON सच में बहुत प्रिय है और असल में वो है भी बहुत अद्वित्य। पर उनकी सर्विस और उनके डीलर्स और service stations के द्वारा ग्राहकों के साथ फ्रॉड करना एक बहुत हीं संगीन मामला है । TATA MOTORS servicing fraud से ग्राहकों के साथ बहुत बड़ा धोखा किया जा रहा है।
इस तरह लोग क्या हीं TATA की गाड़ी खरीदेंगे क्या किसी को recommend भी करेंगे। आशा करता हूँ आप मेरे इस घटनाक्रम से अवश्य शिक्षा लेंगे और TATA MOTORS FRAUD से अवश्य बच कर रहेंगे।
मैंने उस फ्रॉड सर्विस स्टेशन का नाम इस लेख में जानबूझ कर उजागर नहीं किया है जिससे उनके खिलाफ कार्यवाही करने में कोई लीगल issue न हो जाए।
अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो नीचे comment करके जरूर बताएं जिससे पढ़ने वालों की मदद हो सके वर वो भी ऐसे Frauds से खुद को बचा सकें ।
आशा करता हूँ की उपरोक्त जानकारी आपके लिए लाभप्रद साबित होगी । अगर आपको मेरा ये लेख उपयोगी लगे तो इसे शेयर अवश्य करें ताकि और लोग भी ऐसे फ्रॉड्स से बच सकें। उम्मीद है की आपसे अगले लेख में अवश्य मुलाकात होगी।
आप सभी सकुशल रहे , सतर्क रहे और दूसरों को जागरूक करें , धन्यवाद् !